RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 1, 2022 12:35 PM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 1, 2022 12:35 PM

संभागायुक्त श्री कावरे द्वारा किया गया बेमेतरा जिले का औचक निरीक्षण,अभिलेख अपूर्ण पाए जाने पर लगाई फटकार।

बेमेतरा/पुष्पराज मराठा

You might also like

दिनांक 29.07.2022 को संभागायुक्त श्री महादेव कावरे द्वारा बेमेतरा जिला अंतर्गत कलेक्टर कार्यालय, तहसील कार्यालय एवं जिला पंचायत का औचक निरीक्षण किया गया ।
निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम कलेक्टर कार्यालय बेमेतरा में शासन की विभिन्न योजनाओं, मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की गई साथ ही साथ जिले में राजस्व वसूली की समीक्षा, नक्शा नवीनीकरण, खाद्य विभाग अन्तर्गत पेट्रोल पंप के नवीनीकण, केरोसिन विक्रय, एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी ली, संबंधित अधिकारियो से की गई। कार्यालय कलेक्टर में लगभग 10 लाख रुपए के लंबित अर्थदंड की वसूली के निर्देश दिए एवं शस्त्र अनुज्ञप्ति के 14 लंबित प्रकरणों में पुलिस अधीक्षक को प्रतिवेदन प्रेषित करने के निर्देश, वाहन मरम्मत व्यय पंजी के अद्यतीकरण के निर्देश दिए गए।
राजस्व का व्यस्वस्थित करे संधारण :-
संभागाुक्त एवं कलेक्टर द्वारा तहसील कार्यालय में निरीक्षण के दौरान दस्तावेज एवं संधारित पंजियो की जांच के दौरान अभिलेखों के व्यवस्थित रख रखाव के निर्देश दिए गए।
श्री कावरे द्वारा तहसील कार्यालय में समस्त अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों का किसी भी परिस्थिति में समय सीमा के भीतर ही निराकरण किए जाने के निर्देश दिए गए।
न्यायालय तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार में निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को प्रकरण के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश देते हुए पुराने लंबित प्रकरणों में प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निराकरण करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए एवं सर्किल नोट बुक के अपूर्ण पाए जाने पर इसके अद्यतीकरण के स्पष्ट निर्देश दिए।
पटवारी कार्यालय में भी दी दबिश :-

पटवारी हल्का नम्बर 27 के कार्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान श्री कावरे द्वारा पटवारी कार्यालय में संधारित किए जाने वाले अभिलेखों एवं नक्शा की जांच की गई, जांच के। दौरान अपूर्ण अभिलेखों को तत्काल पूर्ण करने हेतु संबंधित पटवारी श्री भूपेन्द्र सीन्हा को निर्देशित किया एवं कार्य में आ रही समस्याओं की जानकारी ली गई।
समस्त अभिलेखों को करे अपडेट :-
जिला पंचायत बेमेतरा के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त श्री कावरे द्वारा समस्त योजनाओं के कैश बुक की जांच की गई, जिसमे छ ग राज्य ग्रामीण विकास प्राधिकरण एवं अन्य पिछड़ा वर्ग विकास की कैश बुक अपूर्ण पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई एवं 5 दिवस के भीतर अभिलेख पूर्ण नहीं होने पर सबंधित लेखापाल कंचन लखेरा पर अनुशानात्मक कार्यवाही हेतु निर्देश दिए गए एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा श्रीमती लीना कमलेश मंडावी को भविष्य में भी इसकी जांच करने के निर्देश दिए। कार्यालय में सभी शाखाओं के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित सहायक परियोजना अधिकारी सुश्री भाग्य श्री मिश्रा को कारण बताओं सूचना जारी किया गया ।
सी मार्ट में ऑनलाइन व्यवस्था तत्काल प्रारंभ करे :-
श्री कावरे ने सी मार्ट बेमेतरा के निरीक्षण के दौरान उपस्थित कर्मचारियों से प्रतिदिन हो रही बिक्री की जानकारी ली एवं अन्य जिलों में निर्मित उत्पादों की भी बिक्री किए जाने के निर्देश दिए गए साथ ही सी मार्ट में ऑनलाइन बिक्री तत्काल प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए ।
निरीक्षण के दौरान श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला, कलेक्टर बेमेतरा भी उपस्थित थे साथ ही श्री अनिल वाजपेई अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी, श्री उर्वशा अनुविभाीय अधिकारी बेमेतरा, श्री विश्वास मस्के डिप्टी कलेक्टर बेमेतरा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read