RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 2:03 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 2:03 AM

कलेक्टर ने किया नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के स्कूल, आंगनबाड़ी, अस्पताल एवं छात्रावास का निरीक्षण

You might also like

 

 

कांकेर ट्रैक सीजी _ जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के स्कूल, आंगनबाड़ी, अस्पताल एवं आश्रम-छात्रावासों का कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज आकस्मिक निरीक्षण किया। स्कूल, आंगनबाड़ी एवं आश्रम-छात्रावासों में उन्होंने बच्चों को पढ़ाकर उनके शैक्षणिक स्तर को परखा। कलेक्टर को अपने बीच पाकर स्कूली बच्चे बहुत उत्साहित हुए। उन्होंने उनके साथ सामूहिक फोटोग्राफी कराई, साथ ही उनकी विद्यार्थी जीवन के संबंध में भी पूछताछ किया। हाई स्कूल सुलंगी के कक्षा 9वीं की छात्रा कुमारी खुशी आंचले ने भावुक होते हुए कलेक्टर से उनके विद्यार्थी जीवन एवं पढ़ाई के घंटों के संबंध में पूछताछ किया। कलेक्टर ने उनके सहित सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में जो विद्यार्थी राज्य स्तरीय मेरिट सूची में अपना स्थान बनायेगा, उन्हें हवाई जहाज से दिल्ली की यात्रा करायेंगे। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों का भी आकस्मिक निरीक्षण किया तथा अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए और बेहतर करने के लिए चिकित्सकों को निर्देशित किया।

  • कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के हायर सेकेण्डरी स्कूल सिकसोड़ एवं कोयलीबेड़ा तथा शासकीय हाई स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र सुलंगी, कन्या आश्रम कोयलीबेड़ा एवं कन्या पूर्व माध्यमिक शाला कोयलीबेड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया। हायर सेकेण्डरी स्कूल सिकसोड़ में कक्षा 9वीं एवं 11 के विद्यार्थियों को पढ़ाते हुए स्नातक के पाठ्यक्रम बीए, बीएससी, बीई, एमबीबीएस इत्यादि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी तथा बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करते हुए उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। हाई स्कूल सुलंगी में कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों को गणित और कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को अंग्रेजी विशय, हायर सेकेण्डरी स्कूल कोयलीबेड़ा में कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को सामाजिक विज्ञान एवं अंग्रेजी विशय तथा कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों को गणित विशय पढ़ाकर सफलता के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जो विद्यार्थी राज्य स्तरीय मेरिट सूची में अपना स्थान बनायेगा, उन्हें हवाई जहाज से दिल्ली की यात्रा करायेंगे, जो तीन दिवसीय होगी।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कन्या आश्रम कोयलीबेड़ा एवं पूर्व माध्यमिक कन्या शाला कोयलीबेड़ा का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। कन्या आश्रम में शिक्षण स्तर पर सुधार के लिए विशेश प्रयास करने के लिए उनके द्वारा शिक्षकों को निर्देशित किया गया। पूर्व माध्यमिक कन्या षाला के जर्जर भवन के मरम्मत हेतु तत्काल प्रॉक्कलन प्रस्तुत करने हेतु खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये।

स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने उप स्वास्थ्य केन्द्र सिकसोड़ और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोयलीबेड़ा का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। उप स्वास्थ्य केन्द्र सिकसोड़ में कालातीत दवाई पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए खण्ड चिकित्सा अधिकारी कोयलीबेड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता को ग्राम के 30 वर्श से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का स्क्रीनिंग टेस्ट कर बी.पी., शुगर के मरीजों की जांच करने के लिए निर्देशित किया।

  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोयलीबेड़ा में उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत कर उनके उपचार की जानकारी ली तथा मेडिकल ऑफिसर से चिकित्सालय में उपलब्ध दवाईयों के संबंध में पूछताछ किया। और सभी डॉक्टरों को एप्रॉन पहनकर ही ड्यूटी करने के निर्देश दिये। उन्होंने महिला वार्ड, केज्युवलिटी रूम, वैक्सीन कक्ष का निरीक्षण कर साफ-सफाई पर विशेश ध्यान देने के लिए डॉक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि एक माह के भीतर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोयलीबेड़ा को बेहतर कर दिखायें। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में भर्ती कक्षा 12वीं उत्तीर्ण मरीज से बातचीत करते हुए उन्हें कौशल उन्नयन कर आत्मनिर्भर बनने की सलाह देते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा युवाओं के चयन के लिये 05 अगस्त को जनपद पंचायत अंतागढ़ एवं पखांजूर में काउंसलिंग किया जायेगा, जिसमें कक्षा 8वीं से 12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार युवक-युवती शामिल हो सकते हैं। चयनित युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। 18 ग्राम पंचायतों के सरपंचों की ली बैठक, कहा शत-प्रतिशत टीकाकरण पर किया जायेगा सम्मानित कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कोयलीबेड़ा में उस अंचल के 18 ग्राम पंचायतों के सरपंचों की बैठक लेकर शासन द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली तथा उन्हें बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि जो सरपंच अपने ग्राम पंचायत में शत-प्रतिशत टीकाकरण करायेगा, उन्हें 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जावेगा, साथ ही अद्योसंरचना निर्माण के कार्य भी स्वीकृत किये जाएंगे। क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कक्षा 08वीं से 12वीं उत्तीर्ण युवाओं को विभिन्न व्यवसाय एवं पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार से जोड़ा जायेगा, जिसमें अधिक से अधिक युवाओं को शामिल करें। उन्होंने बताया कि कक्षा 8वीं उत्तीर्ण युवाओं को ऑटोमेटिव रिपेयर (2 व्हीलर एवं 4 व्हीलर), हॉस्पिटालिटी, वेल्डिंग, ड्राईवाल फॉलसिलिंग, इलेक्ट्रिकल एवं प्लंबिंग का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसी प्रकार कक्षा 10वीं उत्तीर्ण युवाओं को सुरक्षा गार्ड तथा कक्षा 12वीं उत्तीर्ण युवाओं को मशीन ऑपरेटर असिस्टेंट (प्लास्टिक प्रोसेसिंग), मशीन ऑपरेटर (इंजेक्शन मोल्डिंग), हेल्थकेयर एवं ब्यूटी कोर्स का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात् युवाओं को प्राइवेट कंपनियों में नौकरी दिलाई जायेगी। इस अवसर का फायदा क्षेत्र के युवा भी उठायें, इसके लिए ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव भी सहयोग प्रदान करें। खण्ड शिक्षा अधिकारी सप्ताह में दो दिन कोयलीबेड़ा से चलायेंगे दफ्तर कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने खण्ड शिक्षा अधिकारी पखांजूर को सप्ताह में दो दिन मंगलवार एवं शुक्रवार को कोयलीबेड़ा उपस्थित रहकर कार्यालयीन कार्य संपादित करने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read