RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 1, 2022 2:54 PM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 1, 2022 2:54 PM

विश्व आदिवासी दिवस पर समाज के लोगों ने निकाली रैली, आदिवासी गीतों पर विधायक नाग और कांति नाग जमकर थिरके

⭕ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बदलने पर विधायक बोले उनके मन में आदिवासियों के प्रति घृणा का भाव हुआ उजागर

⭕ आदिवासियों की भाषा-संस्कृति को संरक्षित कर रहे हैं समाज के विकास में नही आने देंगे कोई कमी :- कांति

You might also like

अंतागढ़/ट्रैक सीजी:
अंतागढ़ में विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर क्षेत्रीय विधायक अनूप नाग एवं राज्य योजना आयोग की सदस्य कांति नाग की मौजूदगी में आदिवासी समाज के लोगों ने गोंडवाना समाज के भवन से गोल्डन चौक तक भव्य रैली निकाली । रैली में काफी संख्या में समाज के युवा, महिलाएं एवं बुजुर्ग भी शामिल हुए। पारंपरिक वेशभूषा में कांति नाग समेत युवक युवतियों ने आदिवासी गीतों पर जमकर थिरके । जब विधायक अपने सामाजिक परिवेश डीजे की धुन पर युवक युवतियों समेत सभी को डांस करते देखा तो वे खुद को रोक नहीं सके और फिर वे भी समाज के युवाओं के रंग में रंग गए । कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आदिवासी भाई–बहन रैली में शामिल हुए । साथ ही विधायक नाग ने आदिवासी समाज के प्रतीक ध्वज का ध्वजारोहण भी किया ।

गोंडवाना भवन से गोल्डन चौक के बीच रैली में जितने भी शहीद स्मारक थे वहां वहां विधायक नाग, कांति नाग समेत सभी आदिवासियों ने नमन किया, सभी ने शहीद वीर नारायण सिंह एवं पूर्व प्रधानमंत्री शहीद राजीव गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया ।

अमर शहीद वीरनारायण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

इसके पश्चात विधायक नाग ने अंतागढ़ वासियों समेत पूरे प्रदेश वासियों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 9 अगस्त छत्तीसगढ़ सहित पूरे विश्व में आदिवासियों के लिए एक महापर्व है. जनजाति बाहुल्य प्रदेश होने के कारण छत्तीसगढ़ को जनजातियों की प्राचीन कला और संस्कृति की अनमोल धरोहर विरासत में मिली है, हमारी सरकार आदिवासियों की प्राचीनतम विरासत और संस्कृति को सहेजते हुए उनके विकास और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए संकल्पित है. कोशिश है कि प्रकृति के करीब जीवन जीने वाली मेरे आदिवासी समाज की जनता को सभी आवश्यक नागरिक सुविधाएं और आगे बढ़ने के सभी साधन सुलभ हो ।

*जल, जंगल, जमीन पर अधिकार मजबूत*

विधायक ने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वन अधिकार कानून के प्रभावी क्रियान्वयन से आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन पर अधिकार को मजबूत किया है. वन अधिकार पट्टों के मिलने से हजारों आदिवासियों की आवास और आजीविका की चिंता दूर हुई है ।

*आजादी की लड़ाई में आदिवसियों की बेहद अहम भूमिका :- कांति*

राज्य योजना आयोग की सदस्य कांति नाग ने भी कार्यक्रम के माध्यम से अंतागढ़ समेत पूरे प्रदेश वासियों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा की आजादी की लड़ाई में आदिवसियों की बेहद अहम भूमिका रही है हम आज आदिवासियों की भाषा-संस्कृति को संरक्षित कर रहे हैं और आदिवासी समाज के लिए कोई कमी नहीं करेंगे, जो भी जरूरत होगी सब पूरा करेंगे । उन्होंने बताया की पेसा कानून का राजपत्र में प्रकाशन हो चुका है. अब राज्य में इसका क्रियान्वयन होगा और उन्होंने बेहद हर्षित होकर बताया की अब ग्राम सभा में 50 प्रतिशत आदिवासी होंगे और महिलाओं को भी बधाई देते हुए कहा की अब उन्हें भी आधी जिम्मेदारी मिलेगी ।

*बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हो हटाए जाने पर नाग बोले यह आदिवासियों का अपमान*

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर भाजपा द्वारा बीजेपी के आदिवासी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय को हटाए जाने पर इसे आदिवासी समाज का अपमान बताया । उन्होंने कहा की आज आदिवासियों के पावन पर्व पर भाजपा के मन में आदिवासियों के प्रति कितनी घृणा भरी हुई है इसका उजागर हो चुका है उन्होंने कहा की इससे शर्मनाक और कुछ हो नहीं सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read