RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 1:54 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 1:54 AM

कांकेर.. सीता नदी अभ्यारण के समीप गांव में मिला दुनिया का सबसे निडर जानवर कबर बिज्जू , वन विभाग की टीम ने कब्जे में लिया ।

You might also like

कांकेर ट्रैक सीजी _ छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के एक दुर्लभ प्रजाति का जीव मिला है। दुधावा वन परिक्षेत्र के जंगलों में अनोखे जानवर को देखकर ग्रामीण भी हैरान रह गए। सूचना पर वन विभाग की टीम ने दुर्लभ जीव को अपने संरक्षण में लिया है। जानकारी के मुताबिक, कोटलभट्ठी गांव के ग्रामीणों ने सड़क किनारे एक दुर्लभ जानवर को देख वन विभाग को मामले की सूचना दी। वन विभाग की टीम जब मौके पर पहुंची तो वह भी हैरत में पड़ गई। दरअसल, ग्रामीणों ने जिस जीव को पकड़कर वन अमले को सौंपा, वह कोई आम जानवर नहीं बल्कि दुनिया का सबसे निर्भीक जानवर माना जाने वाला हनी बेजर था। बता दें कि हनी बेजर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में ‘मोस्ट फियरलेस क्रीचर‘ के नाम से दर्ज है।

यह जीव बेहद खूंखार, निडर, बुद्धिमान और चालाक माना जाता है। यह संसार के संरक्षित जीवों में से एक है। फिलहाल वन विभाग की टीम ने इसे अपने कब्जे में लिया और उसकी देखभाल की जा रही है।

*क्षेत्र में पहली बार दिखा ‘हनी बेजर”*

बताया जा रहा है कि बिज्जू की प्रजाति के इस जीव की संख्या बीते डेढ़ दशक में तेजी से कम होने से इसे विलुप्त वन्यजीवों की श्रेणी में रखा गया है। कांकेर क्षेत्र में दुर्लभ जीव हनी बेजर पहली बार दिखाई दिया है।वन विभाग के अफसरों के मुताबिक, हनी बेजर मस्टेलिडाए कुल और मेलिवोरा प्रजाति का है। इनका जीव का शिकार खाल, फर, कॉस्मेटिक की वजह से किया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read