RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 30, 2022 2:31 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 30, 2022 2:31 AM

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर विधायक नाग ने किया नमन

•विधायक ने कहा राजीव जी का कार्यकाल ऐतिहासिक और दूरगामी उपलब्धियों से भरा

•राजीव गांधी चौक के जीर्णोद्वार और यात्री प्रतीक्षालय के लिए 15 लाख रुपए की घोषणा

You might also like

•विधायक ने अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों को बांटे फल

अंतागढ़/ट्रैक सीजी:

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 78वी जयंती के अवसर पर अंतागढ़ के राजीव गांधी चौक में क्षेत्रीय विधायक अनूप नाग समेत स्थानीय कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उनकी मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया और भारत के विकास में उनकी भूमिकाओं एवं उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश भी डाला गया ।

विधायक अनूप नाग ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को एक दूरदर्शी राजनेता के रूप में याद करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल को कई ऐतिहासिक और दूरगामी उपलब्धियों के लिए याद किया जाता है, जिनमें से कुछ उनके व्यक्तिगत अभियान, प्रतिबद्धता और नेतृत्व के लिए.” उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने आईटी क्रांति की नींव को मजबूत किया, जिसने भारत को बदल दिया है. उन्होंने देश में कंप्यूटर, दूरसंचार और सॉफ्टवेयर विकास के युग की शुरुआत की. नाग ने एक बयान में कहा, “उन्होंने सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी मिशन शुरू किए, उदाहरण के लिए भारत को वैक्सीन उत्पादन में विश्व में अग्रणी बनाया और देश को पोलियो मुक्त बनाया.” ।

*राजीव गांधी ने देश के सभी जिलों में स्थापित किए नवोदय विद्यालय :- विधायक नाग*

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा, उन्होंने असम, पंजाब, मिजोरम और दार्जिलिंग जैसे देश के अशांत क्षेत्रों में शांति और विकास को वापस लाने वाले समझौतों को तैयार किए.” विधायक नाग ने कहा कि उन्होंने 18 साल के बच्चों को वोट देने का अधिकार दिया. सभी जिलों में नवोदय विद्यालयों का नेटवर्क स्थापित किया और युवाओं को नया भविष्य दिया. स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया ।

*राजीव गांधी ने पर्यावरण की रक्षा के लिए व्यापक कानून लागू किया :- नाग*

विधायक ने आगे कहा कि राजीव गांधी को स्वच्छ गंगा परियोजना और राष्ट्रीय बंजर भूमि विकास कार्यक्रम शुरू करने के लिए भी याद किया जाता है. उन्होंने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक व्यापक कानून लागू किया. इसके साथ ही, उदारीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई, जिसने 1991 के आर्थिक सुधारों का मार्ग प्रशस्त किया, जो कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल थे. उन्होंने आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने चीन और पाकिस्तान के साथ हमारे लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण पहल की और संयुक्त राष्ट्र के सामने यूनिवर्सल और पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एक कार्य योजना पेश की ।

*राजीव गांधी चौक में स्थापित होगा यात्री प्रतीक्षालय और किया जायेगा जीर्णोद्वार*

विधायक अनूप नाग ने अंतागढ़ के राजीव गांधी चौक को सुव्यस्थित एवं आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए उन्होंने चौक का पूरा जीर्णोद्वार और यात्री प्रतीक्षालय के निर्माण के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की और साथ ही उन्होंने राजीव जी की याद में अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों को फल वितरण किए और सभी मरीजों ने उनके कुशलक्षेम की जानकारी ली और सभी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी प्रार्थना की ।

*ये रहे मौजूद*

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश चंदेल, वरिष्ठ कांग्रेसी मुकेश ठक्कर, विश्राम गावड़े, शेख शरीफ कुरेशी, वीरेंद्र पटेल, पुनीत पटेल, रफीक खान, घनश्याम यादव, राकेश गुप्ता, दिलीप सरकार, चंद्रज्योत् रामटेके, गुड्डा नेताम, सूर्यकांत यादव, अविनाश गणविरे, निर्मल जैन, लहेंद्र वर्मा, जोहित राणा, मोहित रजक, बिसाहू पटेल समेत कई कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read