RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 2:52 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 2:52 AM

जिला के भानुप्रतापपुर में DA और HRA की मांग को लेकर छ.ग के अधिकारी कर्मचारी हड़ताल पर…आखिर क्या है इनकी मांगे पढ़िए पूरी रिपोर्ट ? ।

You might also like

भानुप्रतापपुर ट्रैक सीजी न्यूज़ _  छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों ने अपनी दो सूत्रीय मांगों को लेकर सोमवार से रेस्ट हाऊस के सामने भानुप्रतापपुर में  अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है. फेडरेशन की अपील पर करीब 40 साल बाद  छत्तीसगढ़ न्यायिक  कर्मचारी संघ ने भी महंगाई भत्ता और एचआरए को लेकर आंदोलन शुरू किया है. संघ का कहना है कि मांगें पूरी होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी. इससे न्यायालय का काम भी पूरी तरह से प्रभावित होगा ।
न्यायालय के कर्मचारियों के अनिश्चितकालीन आंदोलन से अंजान ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग न्यायालयों में पहुंच रहे हैं, लेकिन हड़ताल की वजह से उन्हें वापस जाना पड़ रहा है. यही स्थिति सभी सरकारी कार्यालयों की भी है. लोग अपने काम को लेकर शासकीय कार्यालय पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें यहां से खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है । हड़ताल में सरकारी कार्यालयों के अधिकारी व कर्मचारी सैकड़ों के संख्या में मौजूद रहे।
शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष टिकेश ठाकुर ने कहा की  यह एक ऐतिहासिक हड़ताल है क्योंकि अदालतों के अधिकारी और कर्मचारी भी इस हड़ताल में सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं। राज्य के अन्य विभागों में आज से कामकाज नहीं हुआ है।
छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे अब राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 फीसदी हो गया है, हालांकि कमचारी इससे संतुष्ट नहीं हैं।
राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर पिछले महीने पांच दिनों की हड़ताल की थी। 13 अगस्त को छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी, जिसके बाद डीए में छह प्रतिशत की वृद्धि करने की सहमति दी गई थी।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने सातवें वेतनमान के आधार पर एचआरए में बढ़ोतरी की मांग पर विचार करने का भी आश्वासन दिया था ।
हड़ताल के दौरान मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन प्रदेश महासचिव रवि प्रकाश लोहसिंह, अनुसूचित जनजाति अधिकारी कर्मचारी संघ जिला अध्यक्ष देवलाल दुग्गा, शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष टिकेश ठाकुर, ब्लाक संयोजक श्री राम यूईके, मिश्री लाल साहू, शिक्षक संघ ब्लाक अध्यक्ष पारस उसेंडी, अशोक कुमार तेता, दास सर, पिंटू मिश्रा, शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष टिकेश ठाकुर, रेखाराम शिवाने, गणेश यदु, श्रीमती उपासना मंडरिया, चंद्रो बाबू, मन बहाल कुंजाम, लखन जुर्री, प्रेमलाल हुपेंडी, राजकुमारी सलाम, अशोक यादव, किरण जैन, विकास ठाकुर, हेम सिंह बाथो, मनोज मंडावी, सविता नायक, बृजबत्ती मतलामी व सभी अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read