RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 30, 2022 1:33 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 30, 2022 1:33 AM

उत्साहपूर्वक मनाया गया तीज, रखा निर्जला व्रत

• सुहागिनो ने पति की लम्बी आयु के लिए तो वहीं कन्याओं ने अच्छे वर की प्राप्ति हेतु रखा व्रत

अंतागढ़/ट्रैक सीजी:
महिलाओं ने हरतालिका तीज का पर्व उत्साहपूर्वक धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर मंदिरों, बाजारों में काफी रौनक नजर आई। बाजार में पूजा व अन्य सामग्रियों की खरीददारी के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही। विवाहित स्त्रियों ने व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना की, साथ ही परिवार की सुख-शांति, समृद्धि के लिए भी ईश्वर से प्रार्थना की।

You might also like

पूजन करतीं महिलाएँ

नगर में मंगलवार को बाजार में काफ़ी रौनक नजर आई, बाज़ारों सह दुकानों में भी दिन भर भीड़ लगी रही। पूजन सामग्री के साथ-साथ साड़ियों की खरीददारी महिलाओं ने की।

बता दें पूजा की तैयारी में भी महिलाएं सुबह से ही जुटी हुईं थी। भगवान शिव, देवी पार्वती को प्रसन्न करने के लिए महिलाओं ने यह व्रत रखकर विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना की। इस दौरान महिलाओं ने गौरी-शंकर की पूजन कर प्रसाद का भोग लगाया और देवी पार्वती को सुहाग की सामग्री भी समर्पित की।

पूजा की तैय्यारियाँ

मान्यता है कि सबसे पहले देवी पार्वती ने इस व्रत को रखा था। पंडित ऐमन प्रसाद मिश्रा ने बताया कि हरतालिका तीज भादो माह में शुक्लपक्ष की तृतीया को मनाई जाती है। हरतालिका तीज का पर्व महत्वपूर्ण माना जाता है। जिसके चलते क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा इस पर्व को मनाया जाता है। हरतालिका पर्व पर महिलाएं निर्जला उपवास रखती हैं। इस दिन सुहागिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती से अपने सुहाग की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना कर अपने पति की लंबी आयु के लिए वरदान मांगती हैं। मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था, इसके बाद माता पार्वती के कठोर तप को देखकर भगवान शिव ने उन्हें दर्शन देकर अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। जिसके चलते ही महिलाएं अच्छे पति की कामना और पति की लंबी उम्र के लिए इस व्रत को रखती हैं।

तीज पर्व पर बाजार में आम दिनों की तुलना में कई गुना अधिक भीड़ नजर आई, लेकिन नगर के मुख्य मार्ग में यातायात व्यवस्था को सूचारू बनाए रखने के लिए डटे रहे। जिससे सड़कों पर जाम की स्थिति निर्मित न हो।

बसों में नजर आई भीड़

तीज पर्व के अवसर पर केवल बाजार में ही नहीं बसों में भी भीड़ नजर आई। आम दिनों की तुलना में पिछले दो तीन दिनों में बसों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read