RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 27, 2022 12:42 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 27, 2022 12:42 AM

कांति नाग ने किया हमचो बस्तर पत्रिका का शुभारंभ, विधायक ने भी दी शुभकामनाएं

⭕ *बस्तर की बोली एवं भाषा को संरक्षित रखने के लिए किया गया मासिक पत्रिका का शुभारंभ*

⭕ *कांति बोली यह पत्रिका स्थानीय भाषा एवं बोली में अपनी बात पहुंचाने में मजबूत कड़ी का काम करेगा*

You might also like

⭕ *लया ल्योर की टीम को कला संस्कृति पर फिल्म निर्माण के लिए विधायक एवं कांति नाग ने सौंपे 5 लाख रुपए का चेक*

अंतागढ़/ट्रैक सीजी:
छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग की जनजातीय समूह की शिक्षा एवं संस्कृति विभाग की सदस्य कांति नाग ने बस्तर संभाग की स्थानीय भाषा एवं क्षेत्रीय बोली के साथ यहां की संस्कृति व संवर्धन को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से गोंडी, हल्बी एवं अन्य छत्तीसगढ़ी बोली को प्रसारित करने के लिए हमचो बस्तर व मावा छत्तीसगढ़ के मासिक पत्रिका का विमोचन किया ।

विमोचन के दौरान अंतागढ़ विधायक अनूप नाग भी मौजूद थे उन्होंने भी इस प्रयास को सराहा और इसकी पूरी टीम को बधाई दी । उन्होंने कहा यह पत्रिका का शुभारंभ करना अथवा अपनी भाषा एवं संस्कृति के संवर्धन की सोच को आगे बढ़ाना सिर्फ बस्तर ही नही पुरे प्रदेश के लिए हर्ष एवं गौरव का विषय है उन्होंने आगे बताया की इस पत्रिका के माध्यम से निश्चित ही बस्तर के अंतिम पंक्ति में खड़े हुए लोगों को विशेष रूप से युवा पीढ़ी तक स्थानीय बोली एवं भाषा में अपनी बातो को पहुंचाने में एक मजबूत कड़ी का काम करेगा ।

बतादे कांति देवी नाग विगत कई वर्षों से आदिवासी समाज की कई विलुप्त होती संस्कृति को संरक्षित एवं उसके संवर्धन के लिए निरंतर प्रयास कर रही है उन्ही के प्रयास से लया ल्योर की टीम को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष अपनी संस्कृति की प्रस्तुति देने का अवसर प्रदान हुआ और उन्ही के प्रयासों से लया ल्योर की युवा टीम को इंडोनेशिया में भी जाने का अवसर मिलेगा जहां वे विदेशों में वहा की आदिवासी संस्कृति के विषय में अध्ययन करने का भी अवसर मिलेगा ।

*हमचो बस्तर पत्रिका आदिवासी समाज के युवा पीढ़ी के लिए नई क्रांति का काम करेगा :- कांति*

कांति नाग ने कहा की यह पत्रिका पुरे बस्तर के आदिवासी समाज के युवा पीढ़ी के लिए नई क्रांति का काम करेगा । यह सिर्फ एक पत्रिका मात्र नही है यह हमारी भाषा एवं बोली का सुरक्षा कवच है साथ ही उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी एवं विधायक अनूप नाग का आभार व्यक्त किया है उन्होंने कहा की मुझे इन्हीं लोगो से प्रेरणा मिली है की मैं अपने समाज के युवा पीढ़ी को उनकी संस्कृति से जोड़ पाऊं और हमारी आने वाली पीढ़ी तक उनकी भाषा बोली बिना किसी व्यवधान के पहुंच पाए ।

*बस्तर की संस्कृति, बोली, भाषा को नए आयाम तक पहुंचाना इसका उद्देश्य :- कांति*

कांति नाग ने हमचो बस्तर पत्रिका के बारे में जानकारी देते हुए कहा की इस पत्रिका के माध्यम से हमारी संस्कृति, बोली, भाषा, पाटा पीटो को एक नए आयाम तक पहुंचाना है ताकि आज के डिजिटल युग में बस्तर की सच्ची बोली और संस्कृति का बजूद बना रहे । इस दौरान कांति नाग ने इसके संपादक परमानंद उईके एवं सह संपादक सतीश टेकाम सहित हमचो बस्तर पत्रिका के समस्त साथियों को बधाई एवं ढेर सारी शुभकामनाएं दी ।

*लया ल्योर की टीम ने आभार जताते हुए कहा “सेवामन”*

इस दौरान विधायक अनूप नाग एवं कांति नाग ने लया ल्योर की टीम को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा अनुरूप कला संस्कृति टेली फिल्म के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए की राशि का चेक प्रदान कर उन्होंने शुभकामनाएं भी दी । इसी दौरान बस्तर के समस्त लया ल्योर की टीम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी, विधायक अनूप नाग एवं योजना आयोग की सदस्य कांति नाग का आभार व्यक्त करते हुए अपनी ओर से “सेवामन” कहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.