RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 2:06 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

October 7, 2022 2:06 AM

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा अंतागढ़ के साथ किया जा रहा सौतेला व्यवहार : विधायक नाग

⭕ *विधायक नाग ने तीखे प्रहार करते हुए कहा की बीएसपी का रवैया पूर्ण रूप से निराशाजनक*

⭕ *विधायक बोले बीएसपी द्वारा अंतागढ़ के साथ हो रही उपेक्षा बर्दाश्त के बाहर*

You might also like

अंतागढ़/ट्रैक सीजी:
अन्तागढ़ विधायक अनुप नाग ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान भिलाई इस्पात संयंत्र को आड़े हाथों में लेते हुए कटाक्ष कर कहा है कि बी.एस.पी. को अपना अस्तित्व बचाने रावघाट पहाड़ी से सिर्फ कच्चा लोहा चाहिए वो रावघाट जिसे क्षेत्र की जनता हजारों वर्षों तक सहेजकर रखा हुआ था लेकिन रावघाट के कच्चा लोहा के दोहन के बदले लोगों से जो लोगों से विकास का सब्जबाग दिखाकर क्षेत्र की जनता को बेवकूफ बनाया गया है उस सपने वो बीएसपी चकनाचूर कर रही है । श्री नाग ने आगे कहा की जिस दिन अन्तागढ़ से भिलाई के लिए माल अपलोड कर भिलाई के लिए मालगाड़ी रवाना किया गया उस दिन अन्तागढ़ के किसी भी जनप्रतिनिधि को न तो आमंत्रित किया गया और न ही इस संबंध में कोई सूचना दी गई । जो कि पूर्णतः निंदनीय है इससे बी.एस.पी. द्वारा अन्तागढ़ की उपेक्षा साफ परिलक्षित होता है श्री नाग ने कहा कि बी.एस.पी. का प्रभावित क्षेत्र जो नारायणपुर एवं कांकेर जिला में है लेकिन सिर्फ नारायणपुर जिले के ही प्रभावित ग्रामों के विकास पर ध्यान दिया जा रहा है कांकेर जिला के प्रभावित ग्रामों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है जो की यहां की जनता से अन्याय है रावघाट प्रोजेक्ट के लिए जनता के लिए जनसुनवाई में किये गये वादों पर भी बी.एस.पी. मुकर गई है क्योंकि विकास के मामले में जितना हक नारायणपुर जिले का है उतना ही हक कांकेर जिले का है जो उसे बी.एस.पी. नहीं दे रहा है ।

*बी.एस.पी.विकास नहीं अंतागढ़ के प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रही :- नाग*

श्री नाग ने कहा कि रावघाट से भिलाई तक ले जा रहे कच्चा लोहा की पहली खेप को प्रचारित कर बी.एस.पी. क्या बताना चाह रहा है यह समझ से परे है इससे अन्तागढ़ क्षेत्र को क्या लाभ हो रहा है यह भी समझ से परे है इससे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को कितना रोजगार मिला बी.एस.पी. स्पष्ट करें । कुल मिलाकर बी.एस.पी. क्षेत्र का विकास नहीं क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने आई है जो बर्दाश्त नही किया जाएगा, बी.एस.पी. का अब तक का रवैया अन्तागढ़ के प्रति सौतेला रहा है चाहे क्षेत्रीय कार्यालय के नाम पर हो या टाउनशिप के नाम पर हो या क्षेत्र के परिवहनकर्ता जो लोन लेकर अपनी गाढ़ी कमाई से ट्रक लेकर रावघाट माइंस में काम मिलने का इंतजार करते रहे जबकि खनन क्षेत्र से अन्तागढ़ रेल्वे स्टेशन तक कच्चा माल को पहुंचाने का काम स्थानीय लोगों को देना था जो नहीं किया जा रहा है वहीं अन्य विकास कार्यों के मामलों पर हो अब तक का रवैया निराशाजनक रहा है !

*सांसद मंडावी से विधायक नाग की अपील, बीएसपी के रवैए को केंद्र सरकार को अवगत कराने कहा*

अन्तागढ़ में रेल सुविधा शुरू करने के मामले पर श्री नाग ने कहा कि भिलाई स्टील प्लांट के लिए कच्चा लोहा के आपूर्ति के लिए बिछाए गये रेल लाईन के रास्ते में अन्तागढ़ पड़ गया तब उसे रेलवे की सुविधा मिली है, रेल्वे या बी.एस.पी. ने कोई अहसान नहीं किया है लोगों को रेल दिखाकर और बहलाकर क्षेत्र के हक को बी.एस.पी. द्वारा जो कुठाराघात किया जा रहा है इसका पुरजोर विरोध करता हूं उन्होने कांकेर लोकसभा से भाजपा सांसद मोहन मंडावी से आग्रह करते हुए कहा कि अन्तागढ़ क्षेत्र आपका लोकसभा क्षेत्रांतर्गत है और सेल और बी.एस.पी. द्वारा अन्तागढ़ क्षेत्र का नजर अंदाज कर उपेक्षा की शुरुआत कर दी गई है इस ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं आप आगे आकर केन्द्र में बैठी एन.डी.ए. सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित कराईये वरना आपकी निष्क्रियता से कांकेर जिले की जनता को आने वाले दिनों में भारी नुक़सान होने वाला है क्योंकि कि रावघाट और बी.एस.पी. मुद्दे पर अन्तागढ़ (कांकेर) के हक के मुद्दे पर आपका प्रयास अब तक नही दिख रहा है, केवल रेल चालन शुरूआत करने से कुछ नहीं होने वाला है ।

*क्षेत्र के जनजातियों से उनके हकों को वंचित करने के लिए होगी सामाजिक बैठक :- विधायक*

श्री नाग ने बी.एस.पी. को भी चेतावनी देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में हम समस्त तमाम जागरूक जनप्रतिनिधि समाजिक बन्धु मिलकर इस मुद्दे बैठक करेंगे जिसमे सांसद महोदय को भी आमंत्रित करेंगे इस मामले में संविधान द्वारा प्रदत्त पेशा एक्ट जिसमें क्षेत्र के जनजातियों को उनके हक़ से भी बी.एस.पी. द्वारा वंचित किये जा रहे मामला पर विचार विमर्श किया जायेगा क्योंकि रावघाट माइन्स पर कांकेर जिला के हर व्यक्ति हर बेरोजगार का भी बराबर का हक है सभी रावघाट माइंस के शुरू होने का बाट जोह रहे थे, लेकिन शुरूआत ठीक नहीं लग रहा है श्री नाग ने कहा कि बी.एस.पी. को अन्तागढ़ क्षेत्र के लोगों से बात करना होगा उपेक्षा बर्दाश्त नहीं होगी नहीं तो आने वाले दिनों में अन्तागढ़ रेल्वे स्टेशन से माल परिवहन करने नही दिया जानें की रणनीति पर विचार किया जा रहा है जब कच्चा माल रावघाट से अन्तागढ़ रेल्वे स्टेशन तक आयेगा तो धूल तो अन्तागढ़ के लोगों के हिस्से में आयेगा तो फिर विकास के मामले में नजर अंदाज क्यों ? हमारा विरोध किसी क्षेत्र में हो रहे विकास पर नहीं है लेकिन अन्तागढ़ को उसके हक से वंचित नहीं किया जा सकता जो दिख रहा है कुल मिलाकर बी.एस.पी. अन्तागढ़ जैसे शांत क्षेत्र को नजरंदाज कर अशांति फैलाना चाह रहा है जो ग़लत है उन्होंने कहा कि बी.एस.पी. द्वारा अन्तागढ़ क्षेत्र की उपेक्षा कतई बर्दाश्त नही की जायेगी !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read