RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 30, 2022 1:38 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 30, 2022 1:38 AM

ग्रामीण महिलाओं को समूह से जोड़ने की कवायद

महिलाओं को समूह के माध्यम से आजीविका मूलक गतिविधि से जोड़ना प्रमुख लक्ष्य
कर्मचारी घर घर जाकर समूह से जुड़ने कर रहे प्रोत्साहित

You might also like

बीजापुर 20 सितंबर2022- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत जिले में ग्रामीण महिलाओं को समूह से जोड़कर आजीविका संवर्धन हेतु सोसल मोबलाइजेशन इंस्टूट बिल्डिंग गतिविधि चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत योजनान्तर्गत कार्य करने वाले अधिकारी और जमीनी स्तर के कर्मचारी अपने -अपने क्षेत्र में छूटे हुए परिवारों को स्व-सहायता समूह में जोड़ने का काम कर रहे हैं।

एनआरएलएम योजनान्तर्गत कार्यरत जिले के यंग प्रोफेशनल, ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर, सहायक विकास विस्तार अधिकारी के अलावा जमीनी आमले गांव में जाकर ग्रामीण महिलाओं को समूह से जुड़ने प्रेरित कर रही है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रवि साहू ने बताया कि ग्रामीण महिलाओं को समूह के माध्यम से जोड़कर वित्तीय प्रबंधन सीखना एवं आजीविका मूलक गतिविधि से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करना ही इसका मुख्य उद्देश्य है। छूटे हुए महिलाओं को जोड़ने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार , बैठक के माध्यम से समूह बनाकर कार्य करने के फायदे के बारे में समझाने हेतु योजना के अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित किए गए हैं। जिसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Also Read