RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 26, 2022 11:55 PM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

September 26, 2022 11:55 PM

आंगनबाड़ी केन्द्र छिबर्रा में विटामिन ए की सिरप पिला मनाया पोषण एवं शिशु संरक्षण माह

आंगनबाड़ी केन्द्र छिबर्रा में विटामिन ए की सिरप पिला मनाया पोषण एवं शिशु संरक्षण माह

You might also like

पिथौरा ट्रैक सीजी गौरव चंद्राकर/ 23 सितंबर को आंगनबाड़ी केन्द्र छिबर्रा में पोषक एवं शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम के तहत 0-5 वर्ष तक के बच्चों का खून जांच एवं 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का सिरप पिला आयरन सिरप दिया गया। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यशोदा निर्मलकर, निशा नंद एवं मितानिन दशोदा निर्मलकर ने सहयोग प्रदान किए।

शिशु संरक्षण माह के बारे में जानकारी देते हुए उप स्वास्थ्य संयोजक श्रीमती उर्वशी उईके जी ने बताया की शिशु संरक्षण माह विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम है जिसमें विटामिन ए और आयरन सिरप समस्त शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में नि:शुल्क दिया जायेगा । इसके साथ ही बच्चों का वजन मापना, पोषण आहार की जानकारी लेना, आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण आहार की सेवाओं की उपलब्धता कराना, और अति गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करवाने जैसी गतिविधियां शामिल है। अभियान के सफल संचालन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनों का सहयोग लिया जा रहा है।

स्वास्थ्य संयोजक प्रितम उईके जी ने बताया कि आयरन और विटामिन ए की खुराक से बच्चों के पोषण स्तर में सुधार आता है। इसकी खुराक न पीने वाले बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही से नहीं हो पाता है। 9 माह से 1 वर्ष तक के बच्चों को 1 एमएल विटामिन ए की खुराक एवं 1-5 वर्ष तक के बच्चों को दो एमएल खुराक दी रही है। वहीं 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को 1 एमएल प्रति सप्ताह आयरन फोलिक सिरप की निर्धारित खुराक दिया जा रहा है।

कु. मारकीना भारद्वाज सी एच ओ छिबर्रा ने समस्त हितग्राहियों को शिशु संरक्षण माह के दौरान आयोजित सत्रो में दी जाने वाली सेवाओं का लाभ लेने की अपील की है।

इन तिथियों पर आयोजित होंगे सत्र

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 13 सत्रों के लिये चलने वाला यह अभियान शहरी क्षेत्रों में 14 अक्टूबर तक सप्ताह के मंगलवार-बुधवार और शुक्रवार को तो ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार और शुक्रवार को आयोजित होंगे। तिथिनुसार 13 सितंबर, 14 सितंबर, 16 सितंबर, 20 सितंबर, 23 सितंबर, 27 सितंबर, 30 सितंबर, 04 अक्टूबर, 05 अक्टूबर, 06 अक्टूबर, 07 अक्टूबर, 11 अक्टूबर, 14 अक्टूबर, को ऑगनबाड़ी केन्द्र पर संचालित किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.