RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 6:16 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 6:16 AM

शक्ति टीम प्रभारी द्वारा शास.बाबू छोटे लाल.श्रीवास्तव महाविद्यालय धमतरी में ‘‘हमर-बेटी, हमर-मान’’किया गया कार्यकम*

शक्ति टीम प्रभारी द्वारा शास.बाबू छोटे लाल.श्रीवास्तव महाविद्यालय धमतरी में ‘‘हमर-बेटी, हमर-मान’’किया गया कार्यकम*

You might also like

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिये निर्मित अभिव्यक्ति एप का भी किया जा रहा है व्यापक प्रचार-प्रसार

धमतरी/ट्रैक सीजी/एसकुमार साहू
छत्तीसगढ शासन द्वारा बालिकाओं/युवतियों के सर्वांगीण विकास एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से ‘‘हमर-बेटी हमर-मान’’ कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिसके तहत पुलिस मुख्यालय द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से बच्चों की सुरक्षा हेतु टोलफ्री नम्बर 1800-123-6010 लांच किया गया है, जिसके माध्यम से कोई भी पीड़ित बालिका स्वयं अथवा बालिका की ओर से किसी भी व्यक्ति के द्वारा उसके साथ हो रहे शोषण, अत्याचार, दुर्व्यवहार, परेशानी या अपराध की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है, साथ ही बच्चों/उसके माता-पिता के लिये मनोचिकित्सक से परामर्श की सुविधा का भी प्रावधान है।
इसी प्रकार महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिये ‘‘अभिव्यक्ति एप’’ लांच किया गया है, जिसके माध्यम से संकट में फसी महिलाओं/बालिकाओं को तत्काल पुलिस सहायता उपलबध कराने के लिये इमजेंसी नम्बर की सुविधा है, साथ ही बिना थाना गए, कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज कराने एवं शिकायतों के निराकरण की स्थिति को भी ऑनलाइन देखने की भी सुविधा दी गई है।
जिला पुलिस धमतरी के शक्ति टीम द्वारा ‘‘हमर-बेटी, हमर-मान’’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है।
जिसके तहत जिले के थाना/चौकी द्वारा स्कूलों में जाकर बच्चों की सुरक्षा के लिये टोल फ्री नम्बर 1800-123-6010 महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिये बनाये गये अभिव्यक्ति एप का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत ठाकुर के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर साहू के मार्गदर्शन में डीएसपी.श्रीमती सारिका वैद्य के नेतृत्व में शक्ति टीम प्रभारी द्वारा टीम के साथ में शासकीय बाबू छोटे लाल श्रीवास्तव महाविद्यालय धमतरी में अभिव्यक्ति एप का प्रचार-प्रसार किया गया है।
इस दौरान बेटियों के लिये कानून में दिये गये अधिकारों की जानकारी देते हुए गुड-टच बैड टच की जानकारी दी जा रही है, साथ ही बच्चों की सुरक्षा के लिये टोल फ्री नम्बर 1800-123-6010 का प्रचार प्रसार किया जा रहा है जिसके माध्यम से कोई भी पीड़ित बालिका स्वयं अथवा बालिका की ओर से किसी व्यक्ति के द्वारा अपने साथ हो रहे शोषण, अत्याचार, दुर्व्यवहार, परेशानी या अपराध की शिकायत दर्ज कराने संबंधी जानकारी दी जा रही है, साथ ही महिलाओं/बालिकाओं की सुरक्षा के लिये छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा लांच अभिव्यक्ति ऐप के द्वारा संकट की स्थिति में तत्काल पुलिस सहायता मिलने, बिना थाना गये शिकायत दर्ज कराने एवं उसके निराकरण की स्थिति पता करने के संबंध में जानकारी देते हुये जागरूक किया जा रहा है।
पोक्सो एक्ट के संबंध में जानकारी देकर उन्हें गुड टच बैड टच के बारे में जानकारी दिया गया।

अपील – जिला पुलिस धमतरी अपील करती है कि बच्चों की सुरक्षा के लिये टोल फ्री नम्बर 1800-123-6010 एवं अभिव्यक्ति एप को अधिक से अधिक प्रचारित करें एवं बच्चें/महिलायें/बालिकाऐं अपनी की सुरक्षा/शिकायतों हेतु उपयोग करें।

आज के इस कार्यक्रम में शक्ति टीम प्रभारी शोभा मंडावी एवं बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव महाविद्यालय धमतरी के प्रिसिंपल श्रीमती श्रीदेवी चौबे, कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. मनदीप खालसा,श्रीमती प्रभा वेरूलकर,डॉ.अनिता राजपुरिया,ठाकुर मैडम , साहू मैडम शक्ति टीम कि महिला आरक्षक तनुजा कंवर,केसर मंडावी, लक्ष्मी नागवंशी महेश्वरी सिदार,कौशल्या गावड़े एवं कॉलेज के छात्र, छात्रायें बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read