RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:37 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:37 AM

सड़क दुर्घटना से बचने के लिये हेलमेट अवश्य पहनें — मनोज द्विवेदी सड़क सुरक्षा संबंधित जिला प्रशासन की पहल सराहनीय

सड़क दुर्घटना से बचने के लिये हेलमेट अवश्य पहनें — मनोज द्विवेदी

You might also like

सड़क सुरक्षा संबंधित जिला प्रशासन की पहल सराहनीय

अनूपपुर / भारत विकास परिषद अनूपपुर के पूर्व अध्यक्ष एवं भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला मीडिया इंचार्ज मनोज द्विवेदी ने जिले के सभी पत्रकारों, गणमान्य नागरिकों से अपील की है कि मोटरसाइकिल, स्कूटी से यात्रा करते वक्त हेलमेट अवश्य लगाएं। यह दो पहिया वाहन चालकों और सह यात्रियों की जीवन रक्षा के लिये बहुत जरुरी है। श्री द्विवेदी ने डेटा इंटेलिजेंस यूनिट के आंकडों को भयावह बतलाते हुए कहा कि 2017 में सड़क दुर्घटना में 48746 दो पहिया चालकों ने अपनी जान गंवा दी। इनमें से 73.8 % लोगों ने हेलमेट नहीं लगाया था। इसका अर्थ यह कि यदि हेलमेट लगाया जाता तो लगभग 74% लोगों की जान बच जाती। इसी तरह से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की रिपोर्ट बतलाती है कि 2020 में ( जब कुछ माह के लिये कोविड लाकडाउन भी था ) सड़क दुर्घटना में 39798 मौतें हेलमेट ना पहनने से हुईं। जाहिर है कि हेलमेट ना लगाने से सिर पर संघातिक चोट लग सकती है। जिसके इलाज में ही गरीब ,मध्यमवर्गीय आम परिवार टूट जाते हैं। मृत्यु ,शारीरिक अपंगता का खतरा भी अधिक होता है। उन्होंने कहा कि नगर या गाँव में काम पर निकलते हुए मैं स्वयं हेलमेट नहीं लगाता , जबकि यह बहुत गलत है। यद्यपि नगर से बाहर दो पहिया वाहन की यात्रा में शत् प्रतिशत् हेलमेट लगाता हूँ । लेकिन अब प्रयास यही होगा कि दो पहिया वाहन यात्रा में हेलमेट हम सभी लोग जरुर लगाएं।
श्री द्विवेदी ने कमिश्नर राजीव शर्मा और कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना , पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल द्वारा सडक सुरक्षा हेतु हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग करने संबंधी जागरुकता अभियान चलाए जाने की प्रशंसा करते हुए इसे सराहनीय पहल बतलाया। पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल से उन्होंने हाईवे पर और नगरीय क्षेत्रों में यातायात पुलिस द्वारा दो पहिया वाहन चालकों से सख्ती ना करने के निर्देश देने की अपील की है। देखा यह गया है कि वाहनों की जांच से डर कर लोग सड़कों पर दूर भीड़ लगा कर या तो खड़े हो जाते हैं या अन्य दूसरे मार्ग का उपयोग करते हैं। जिससे दुर्घटना का खतरा बढ जाता है।
जीवन सुरक्षा के लिए उन्होंने जिलेवासियों से दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि वाहन दुर्घटनाओं से अधिकतर मौतें सर में चोट आने से होती हैं। जिसे रोकने के लिए हेलमेट पहनना जरूरी है।
उन्होंने जिले के सभी शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों , पत्रकार बन्धुओं, सामाजिक संगठनों, व्यापारी मंडलों तथा गणमान्य नागरिकों से सड़क सुरक्षा नियमों के पालन में समाज के लोगों को प्रेरित करने की भी अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read