RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:14 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:14 AM

*प्रशिक्षण प्राप्त होते ही मिली नौकरी, बेरोजगारी से मिली मुक्ति 32 युवाओं को विभिन्न कंपनियों में नौकरी हेतु नियुक्ति पत्र*

*प्रशिक्षण प्राप्त होते ही मिली नौकरी, बेरोजगारी से मिली मुक्ति
32 युवाओं को विभिन्न कंपनियों में नौकरी हेतु नियुक्ति पत्र*

You might also like

[4:35 PM, 10/17/2022] +91 94242 89495: कांकेर / ट्रैक सीजी ( डॉ रमाशंकर श्रीवास्तव द्वारा )कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में लाइवलीहुड कॉलेज द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं का जनपद पंचायत कार्यालयों में काउंसिलिंग किया जाकर चयनित युवाओं को विभिन्न ट्रेड जैसे-वेल्डिंग, इलेक्ट्रेशियन, हास्पिटालिटी, ड्राईवॉल फाल सिलिंग, प्लम्बर इत्यादि में प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा प्रशिक्षण पश्चात उन्हें विभिन्न कंपनियों मे तत्काल नौकरी भी मिल रही है। जिला पंचायत कांकेर में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव की मौजूदगी में आज वेल्डिंग, इलेक्ट्रेशियन, हास्पिटालिटी में प्रशिक्षण प्राप्त 32 युवाओं को विभिन्न कंपनियों में नौकरी हेतु ऑफर लेटर प्रदान किया गया। हास्पिटालिटी में 11 युवाओं को उज्जैन एवं इन्दौर में नौकरी मिली है तथा इलेक्ट्रेशियन में 18 युवाओं को दुर्ग में और वेल्डिंग में तीन युवाओं को महाराष्ट्र एवं गुजरात की कंपनियों में नौकरी दी गई है। चयनित सभी युवा विभिन्न विकासखण्डों कोयलीबेड़ा, अंतागढ़, दुर्गूकोंदल, भानुप्रतापपुर एवं चारामा विकासखण्ड के निवासी हैं तथा शिक्षा प्राप्त करने के बाद खेती किसानी के कार्य कर रहे थे। इन युवाओं को जनपद कार्यालय में लाइवलीहुड कॉलेज कांकेर के माध्यम से काउंसिलिंग किया जाकर धमतरी एवं कुरूद में निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें युवाओं के रहने एवं खाने की व्यवस्था भी संस्था के द्वारा किया गया था।
हास्पिटालिटी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जार्दिन हॉटल इन्दौर में जॉब मिलने पर ग्राम बाकुलवाही के मनीषा पोटाई ने खुश होते हुए कहा कि वह अपने गांव से पहली बार बड़े शहर में जा रही है। जब उन्हें प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया, तब झिझक महसूस हो रहा था, लेकिन बाद में बहुत अच्छा लगने लगा और प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी गई, उसे अच्छा से मन लगाकर सीखा। अब उन्हें बड़े हॉटल में नौकरी मिल गई है, जिससे वे आत्मनिर्भर बनेगी। अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम गोड़बिनापाल मनीषा कोर्राम को भी हास्पिटालिटी में जार्दिन हॉटल इन्दौर में नौकरी मिली है, जिससे वे बहुत खुश है।
चारामा विकासखण्ड के ग्राम खैरवाही के सत्येन्द्र केमरो ने कहा कि बीकॉम करने के बाद खेती किसानी कर रहा था एवं रोजगार की तलाश में था। जिला प्रशासन कांकेर द्वारा बेरोजगारों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जनपद कार्यालय चारामा में काउंसिलिंग आयोजित करने की जानकारी मिलने पर वह उसमें शामिल हुआ तथा चयन होने पर इलेक्ट्रिशियन में 40 दिन का निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद यजाकि इंडिया दुर्ग में नौकरी मिली है, जिससे मैं बहुत खुश हॅू। दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के ग्राम परभेलो की प्रतिमा निषाद भी हास्पिटालिटी में नौकरी मिलने से बहुत खुश है। उन्हें भी अंजूश्री हॉटल उज्जैन में नौकरी मिली है।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत ध्रुव ने चयनित युवाओं को विभिन्न कंपनियों में ऑफर लेटर प्रदान करते हुए कहा कि यह आपके जीवन की पहली नौकरी है, कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता, समय बदलता रहता है, हर नई चीज को सीखने की कोशिश करते रहना चाहिए। जीवन में जब तक ठोकर नहीं मिलता तब तक ज्ञान भी नहीं मिलता। अपने काम के प्रति ईमानदार रहेंगे तो हमेशा नोटिस में रहेंगे और प्रगति होती रहेगी। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी का दंश आप अच्छी तरह समझते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को शासकीय नौकरी नहीं मिल सकती। निजी कंपनियों में आपको ऑफर मिला है, अपने काम को ईमानदारी से करें। जिला प्रशासन आपके सतत् संपर्क में रहेगी। उनके द्वारा चयनित सभी युवाओं का बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमीत अग्रवाल ने प्रशिक्षण प्राप्त सभी युवाओं के कंपनियों में ऑफर लेटर प्रदान किये जाने पर बधाई देते हुए बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि अपने काम में दक्ष होंगे तो आपकी मांग बढ़ेगी, अपने लक्ष्य को हमेशा ध्यान में रखते हुए कार्य करें। कार्य स्थल में किसी प्रकार की समस्या होने पर जिला प्रशासन से सम्पर्क करने के लिए भी समझाईश दिया गया। इस अवसर पर चमन साहू, लाइवलीहुड कॉलेज गोविन्दपुर के प्राचार्य सुनील नेताम एवं चयनित युवा तथा उनके पालक भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read