RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

November 27, 2022 12:44 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

November 27, 2022 12:44 AM

कोमाखान क्षेत्र की जनता को बड़ी सौगात -द्वारकाधीश कोमाखान तहसील का विधिवत हुआ शुभारंभ

कोमाखान क्षेत्र की जनता को बड़ी सौगात -द्वारकाधीश

कोमाखान तहसील का विधिवत हुआ शुभारंभ

You might also like

कोमाखान ट्रैक सीजी गौरव चंद्राकर/ जिले के पूर्वी अंतिम छोर में स्थित है एक व्यवसायिक कस्बा जिसे कोमाखान के नाम से जाना जाता है इस क्षेत्र में निवास कर रहे ग्रामीणों की इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई है।
और आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोमाखान तहसील जिसकी घोषणा उनके द्वारा की गई थी उसका वर्चुअल रूप से शुभारंभ किया ।
बता दें कोमाखान को ब्लॉक और तहसील घोषित किए जाने की मांग दशकों से चली आ रही है लेकिन कई दशक बीत गए कितने विधायक और सांसद क्षेत्र से जीतकर गए लेकिन किसी ने भी कोमाखान क्षेत्र की जनता का दर्द नहीं सुनाई दिया और जब दो हजार अट्ठारह में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो कोमाखान क्षेत्र खल्लारी विधानसभा में कैसा विधायक चुनकर भेजा जिनके नेतृत्व में आज खल्लारी विधानसभा क्षेत्र चहुंमुखी विकास कर रहा है और कोमाखान तहसील की घोषणा इसी विकास पथ के मील का पत्थर साबित हो रहा है।
जी हां हम बात कर रहे हैं खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के लाडले विधायक हुआ छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव की जिन के मुख्य आतिथ्य में नवीन तहसील कोमाखान का विधिवत फीता काटकर शुभारंभ किया गया। दक्षता मंडी अध्यक्ष तेजन चंद्राकर ने की। विशेष अतिथि की आसंदी पर ग्राम पंचायत कोमाखान की सरपंच वीणा आशीष वाकडे, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती बसंता ठाकुर, उपसरपंच शशि कला मानिकपुरी, बागबाहरा शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ठाकुर,ग्रामीण कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रवि निषाद, कोमाखान कांग्रेस अध्यक्ष संतोष पटेल, सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष मनोहर ठाकुर,पूर्व मंडी अध्यक्ष विजय शंकर निगम, सरपंच संघ अध्यक्ष एडिशन ठाकुर, संतोष जैन, राजू चंद्राकर विराजमान रहे।

नवीन तहसील का शुभारंभ करने के लिए जैसे ही संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव का काफिला कोमाखान की सीमा पर पहुंचा ग्राम वासियों और कांग्रेसी नेताओं ने भव्य आतिशबाजी के साथ संसदीय सचिव श्री यादव का स्वागत किया तत्पश्चात गाजे बाजे के साथ उन्हें कार्यक्रम स्थल तक लाया गया जहां विधिवत तरीके से मंत्रोच्चार के साथ फीता काटकर नवीन तहसील भवन का शुभारंभ संपन्न हुआ।
मुख्य अतिथि की आसंदी से नवीन तहसील के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अपने उद्बोधन की शुरुआत की जिसमें उन्होंने बताया कि जब मैंने अपने विधानसभा क्षेत्र के जंगल पट्टी इलाके के लिए तहसील और महाविद्यालय की मांग रखी। मुख्यमंत्री जी को बताया कि हमारे विधानसभा के जंगल पट्टी इलाकों में निवासरत ग्रामीणों को अपने खेती किसानी संबंधित विभिन्न राजस्व के कार्यों के लिए बहुत लंबी दूरी तय करनी पड़ती है साथ ही साथ साधनों का भी अभाव क्षेत्र में है। तो मुख्यमंत्री जी ने तत्काल कोमाखान के नाम पर सहर्ष से सहमति दे दी। हमारे मुख्यमंत्री जी कोमाखान क्षेत्र को भली-भांति जानते हैं और आज आप जनता की मांग और मुख्यमंत्री जी की घोषणा साकार हो गई अब कोमाखान क्षेत्र के लगभग 119 गांवो में निवासरत ग्रामीणों को अपने तहसील संबंधी कार्यों के लिए बागबाहरा जाने की समस्या से मुक्ति मिलेगी और उनका कार्य कोमाखान में संपन्न हो जाएगा। आप की पहली मांग तहसील के रूप में पूरी हो चुकी है अब महाविद्यालय की तैयारी हमें करनी है और आप जनता का यदि साथ रहा तो बहुत जल्द ही यह मांग भी पूरी हो जाएगी और कोमाखान क्षेत्र को महाविद्यालय मिल जाएगा जिसके लिए प्रयास लगातार जारी है।

श्री यादव ने बताया कि इससे 15 साल पहले दूसरे पार्टी की सरकार रही उसने हमारे जंगल पट्टी में निवासरत ग्रामीणों की सुख सुविधा का कभी ध्यान नहीं रखा। हमारे जंगल क्षेत्रों में निवास करने वाले ग्रामीण उनके लिए एकमात्र मतदाता ही रहे कभी उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों वन्य क्षेत्र में रहने वालों का दर्द नहीं समझा। कोमाखान क्षेत्र के लोग भली भांति जानते हैं कि कोमाखान सांसद गोद ग्राम होने के बाद भी केंद्र और राज्य में दूसरी पार्टी की सरकार होने के बाद भी कोमाखान क्षेत्र का विकास नहीं हो पाया नाही कोमाखान का विकास हो पाया।
लेकिन जब 2018 के विधानसभा चुनावों में आप लोगों ने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा जताया तो कांग्रेस पार्टी राज्य के वन्य व ग्रामीण क्षेत्रों के चौमुखी विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। यदि आप विकास की गंगा को इसी प्रकार अनवरत रूप से अपने क्षेत्र में प्रवाहित होने की मंशा रखते हैं तो आपको कांग्रेस के हाथ को मजबूत करना होगा ताकि हम अधिक से अधिक छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्रों व गांव का विकास कर सकें।
साथ ही उन्होंने किसान भाइयों को खुशखबरी देते हुए बताया कि धान के बोनसकी किस्त आप लोगों के खातों में आज डाली जा रही है आप यहां के कार्यक्रम के बाद अपने बैंकों में जाइए और मुख्यमंत्री जी के बोनस की सौगात जो इस सबसे बड़े त्यौहार दीपावली के अवसर पर प्राप्त हुई है उसे लेकर अपने त्यौहार को धूमधाम से मनाइए।
अवसर पर प्रमुख रूप से SDM नेहा भेड़िया, तहसीलदार रमेश मेहता, तहसीलदार भवानी शंकर साव, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नरेंद्र कुमार जैन,कोमाखान ग्राम पंचायत के पंच गण वाजिद खान, राजू खेमराज जैन, अनीता सुनील जैन ,राहुल श्रीवास जहूर सिंह सरपंच प्रतिनिधि आशीष वाकडे शशांक श्रीवास, पटपरपाली के सरपंच राजेंद्र शर्मा, सुअर मार ग्राम पंचायत सरपंच मनोज चंद्राकर,कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रदीप यादव विजय शंकर निगम हरिशंकर देवांगन कांति प्रसाद तिवारी अनु की सेन जयंतीलाल चंद्राकर गोलू जैन नरेंद्र जैन, तूफान दीवान किशोर चतुर्वेदी ओंकार सिंह ठाकुर एवं कुर्रे पोखरण महानंद मोतीराम पांडे शिवचरण कुर्रे लाला राम मांझी राजू त्रिपाठी मनोहर पटेल पूनम मानिकपुरी विष्णु सिंह ठाकुर मुबारक खान हरीनाथ साहू रामप्रवेश पाटकर दयालु दुबे विनोद दीवान बड़ा खान हरक साहू, के साथ-साथ बड़ी संख्या में क्षेत्र के जनप्रतिनिधि गण, कांग्रेस जन, ग्रामीण जन व राजस्व अमले के पटवारी गण तथा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के कोतवार उपस्थित रहे।

फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read