RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:38 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:38 AM

शिक्षा ज्योति पीएलसी समूह का गतिविधि आधारित कार्यशाला का हुआ आयोजन

शिक्षा ज्योति पीएलसी समूह का गतिविधि आधारित कार्यशाला का हुआ आयोजन

You might also like

महासमुंद ट्रैक सीजी गौरव चंद्राकर /शिक्षा के क्षेत्र में ब्लॉक महासमुन्द जिला महासमुन्द में नित नए नवाचार व शासन की कार्य योजना में सम्मिलित होकर जमीनी स्तर में लागू करने में सहयोग करने वाले समुह शिक्षा ज्योति plc समूह ब्लॉक महासमुन्द द्वारा छुट्टी के दिनों में गतिविधि आधारित कार्यशाला का आयोजन शासकीय प्राथमिक शाला सुकलबाय में किया गया,
शिक्षा ज्योति पीएलसी समूह विकासखंड व जिला महासमुंद का एक दिवसीय गतिविधि आधारित कार्यशाला का आयोजन शासकीय प्राथमिक शाला सुकुलबाय में रविवार 16.10.2022 को रखा गया। जिसमें श्री देवचंद देशलहरे पूर्व प्रधान पाठक दुर्ग जिला के द्वारा विभिन्न प्रकार के रोचक गतिविधियां कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों की उपस्थिति में बच्चों के द्वारा पियर लर्निंग व एफ एल एन के तहत कराया गया। बताते चलें कि एफ एल एन के तहत भारत सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के निपुण भारत मिशन के अंतर्गत 3 से 9 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों में मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान का समग्र विकास करना है। जिसके अंतर्गत खेल गतिविधि व अन्य माध्यमों से बच्चों में भाषाई व गणितीय कौशल का विकास करना है इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए शिक्षा ज्योति पीएलसी समूह विकास खंड व जिला महासमुंद के द्वारा गतिविधि आधारित कार्यशाला का आयोजन शासकीय प्राथमिक शाला सुकुलबाय संकुल केंद्र सिरपुर में किया गया जिसमें बच्चों को पियर लर्निंग के तहत समूह में बांटकर साझा पठन, लेखन व गतिविधि कर संख्या, जोड़, घटाव, गुणा, भाग, भिन्न, दशमलव एवं मापन को बताया गया तथा बच्चों द्वारा एक दूसरे का आकलन करना भी श्री देशलहरे सर जी के द्वारा सिखाया गया।
श्री देशलहरे सर जी ने यह भी बताया कि शिक्षक कक्षा में एक सुविधा दाता के रूप में अपनी भूमिका निभाए व बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय खुद करके सीखने का अवसर प्रदान करें।
इससे पहले भी अवकाश के दिनों में शिक्षा ज्योति पीएलसी समूह विकास खंड व जिला महासमुंद के द्वारा कबाड़ से जुगाड़ के तहत विभिन्न विद्यालयों में जाकर टी एल एम निर्माण सृजनात्मक व क्रियात्मक कार्यों का आयोजन भी करते रहे हैं । साथ ही बच्चों को रोचक तरीके से पढ़ाने के लिए गतिविधि आधारित बुक का निर्माण भी इस समूह के द्वारा किया गया है ।कार्यक्रम का संचालन नीलकण्ठ यादव द्वारा किया गया व आभार श्री बलराम नेताम जी द्वारा दिया गया।
इस कार्यशाला में प्रमुख रूप से शिक्षा ज्योति पीएलसी समूह के संयोजक श्री खोरबाहरा राम सोनवानी, उप संयोजक श्री बलराम नेताम, संस्था के प्रधान पाठक श्री लक्ष्मण सिंह ध्रुव, श्री नीलकंठ यादव, श्री रामनाथ यादव, कमल किशोर साहू, श्री बाबूलाल ध्रुव, श्री प्रेम चन्द्राकर, श्री पुरुषोत्तम चन्द्राकर, श्री लव निर्मलकर, श्री रमेश नेताम, श्री शत्रुहन ध्रुव ,बागबाहरा मोखा से आये रहमान भाई, श्री राजू दीवान उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read