RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:27 AM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

December 8, 2022 4:27 AM

अक्षय नवमी 2022: अक्षय नवमी पर आंवला से जुड़े ये टोटके जीवन में लाएंगे खुशियों की बहार, दूर होगी पैसों की किल्लत

ट्रैक सीजी न्यूज़:

Amla Navami 2022 Upay: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व है. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को अक्षय नवमी मनाई जाती है. इसे आंवला तिथि के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि इस बार आंवला नवमी 2 नवंबर के दिन मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु और आंवला की पूजा का विधान है. पौराणिक मान्यता है के अनुसार आंवला के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए अक्षय नवमी के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है.

You might also like

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अक्षय नवमी पर आंवले के कुछ खास उपाय आपके जीवन में खुशियां ला सकते हैं. इन उपायों से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है. आइए जानते हैं आंवला नवमी के इन चमत्कारी उपायों के बारे में.

आंवला के उपाय (Amla ke Upay)

•आंवले का दान

अक्षय नवमी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा और दान का खास महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन आंवले का दान व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करता है और जीवन से सभी कष्टों को दूर करता है.

•मां लक्ष्मी की पूजा

हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास बताया जाता है. कहते हैं कि अक्षय नवमी पर आंवले के पेड़ पूजा करने से सभी समस्याएं दूर होती हैं. इस दिन आंवले का पौधा लगाना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. साथ ही, घर की सुख-समृद्धि भी बनी रहती है. इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि घर के आस-पास लगा आंवले का पौधा घर-परिवार को बुरी नजर से बचाता है. और नकारात्मक ऊर्जा को खुज में समा लेता है.

•पापों से छुटकारा

वैसे तो कहा जाता है कि अक्षय नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा बेहद फलदायी होती है. लेकिन कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर भी इसके प्रयोग से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि एकादशी पर नहाने के पानी में आंवले का रस डालकर स्नान करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

•गरीबों को भोजन

धार्मिक मान्यता है कि अक्षय नवमी के दिन आंवले के वृक्ष के नीचे गरीबों को भोजन कराना बहुत उत्तम माना गया है. इन उपायों को करने से घर में अन्न-धन के भंडार कभी खाली नहीं होते.

•पौधा रोपण

अक्षय नवमी के दिन घर में आंवला का पौधा लगाना बेहद शुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती और सुख-समृद्धि बनी रहती है. ऐसी मान्यता है कि आंवले का पौधा लगा होने से किसी की बुरी नजर परिवार को नहीं लगती. कहते हैं कि ये पौधा ही नकारात्मक ऊर्जा खुद में समा लेता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. TRACK CG NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read