RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

February 7, 2023 7:41 PM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

February 7, 2023 7:41 PM

⚡ *राजीव गांधी युवा मितान क्लब कार्यशाला का विधायक नाग ने किया शुभारंभ :-* ⚡

⭕ *विधानसभा के समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के सदस्य जुटेंगे कार्यशाला में*

⭕ *विधायक नाग ने कहा इस कार्यशाला का लक्ष्य युवा प्रतिभाओं को तराशना एवं संगठित करना है*

You might also like

अंतागढ़/ट्रैक सीजी:

राज्य सरकार के मंशानुरूप विधानसभा क्षेत्र अंतागढ़ में ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय में गठित राजीव युवा मितान क्लब के पदाधिकारियों के तीन दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का शुभारंभ आज 15 दिसम्बर को क्षेत्रीय विधायक अनूप नाग के कर कमलों द्वारा किया गया । दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व0 राजीव गांधी के सपनों को साकार करने के मकसद से ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरुआत की गई है। इसका लक्ष्य युवा प्रतिभाओं को तराशने उन्हें संगठित करने तथा उन्हें उपयुक्त मंच प्रदान करना है।

कार्यक्रम में सम्मिलित मुख्य अतिथियों ने पूरे विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय में गठित राजीव मितान क्लब से आये पदाधिकारियों को उनके कार्य दायित्वों को अपने व्याख्यान में बखूबी समझाया । इस दौरान विधायक अनूप नाग ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में चरण बद्ध तरीके से राजीव युवा मितान क्लब गठन किया गया है। इस योजना के तहत रचनात्मक कार्यों के लिए अनुदान राशि दिये जाने की भी प्रावधान किया गया है जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल, पर्यावरण के अलावा जरूरतमद लोगों के सहयोग के लिए गुंजाइश की गई है। यह अनुदान राशि प्रत्येक तीन माह में 25 हजार रुपए मितान क्लब को 4 मर्तबा दिया जाना है इस तरह से साल में एक मितान क्लब को लाख रुपए अनुदान राशि दिया जाना है जिसे शासन द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप व्यय करना है ।

*युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोडऩे के लिए योजना की शुरुआत की गई :- नाग*
विधायक अनूप नाग ने आगे कहा की युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोडऩे के लिए क्लब योजना की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से छतीसगढ़ की संस्कृति व खेल को आगे बढ़ाने तथा जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। राजीव युवा मितान क्लब योजना से युवाओं को नेतृत्व क्षमता विकसित होगा। उन्होंने मितान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि युवा शक्ति को सही दिशा देने और विकास की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है। क्लब के माध्यम से युवा शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय सहयोग कर रहे हैं। शिक्षा और खेल के माध्यम से स्वस्थ समाज की स्थापना में सहभागी बनने का अवसर उन्हें मिला है। इस दौरान उन्होंने शासन की महती योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भूपेश सरकार सभी वर्गों के हितों को लेकर प्राथमिकता के साथ कार्य कर रही है।

मंचासीन अतिथियों राजीव मितान क्लब के बारिकियों को विस्तार से बताया। काबिले गौर है कि युवा शक्ति राज्य विकास के लिए निहायत ज़रूरी है। युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने का राजीव मितान क्लब योजना क्रान्तिकारी कार्यक्रम है ।

*ये रहे मौजूद*

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश चंदेल, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष दुर्गेश ठाकुर, जिला कांग्रेस मिडिया प्रभारी विश्राम गावड़े, विधानसभा संयोजक अविनाश गणविरे, जयंत पाणिग्रही, वीरेंद्र पटेल, राकेश गुप्ता समेत पूरे क्षेत्र से आए राजीव गांधी युवा मितान क्लब के पदाधिकारीगण एवं सदस्यगण मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read

दुर्घटनाग्रस्त प्लेन हो रहा कबाड़, अमेरिकन कंपनी को ही बेचा जाएगा राज्य सरकार की जांच रिपोर्ट में तथ्य सामने आए थे कि प्लेन की सुरक्षित लैंडिग की जिम्मेदारी कैप्टन माजिद अख्तर की थी -ट्रैक सी जी न्‍यूज संभाग प्रमुख महेन्‍द्र  श्रीवास्‍तव

32 पन्नों की हिंदी-अंग्रेजी और 20 की विज्ञान-गणित की रहेगी उत्तरपुस्तिका माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (बोर्ड) इस साल से 10वीं और 12 के विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा कापी नहीं देगा  -ट्रैक सी  जी न्‍यूज संभाग प्रमुख महेन्‍द्र श्रीवास्‍तव

उमा भारती ने शराब की दुकान के सामने बांधी गाय, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी प्रतिक्रिया -ट्रैक सी जी न्‍यूूज संभाग  प्रमुख महेनद्र श्रीवास्‍तव उमा भारती ने शराब की दुकान के सामने गायों को बांधकर घास