RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

February 7, 2023 8:56 PM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

February 7, 2023 8:56 PM

IPL ऑक्शन में इन प्लेयर्स की लगी लॉटरी, 2 टीमों ने नीलामी में लिए बेहद चौंकाने वाले फैसले

IPL 2023 Auction: IPL 2023 ऑक्शन समाप्त हो चुका है. कोच्चि में हुई नीलामी में 405 प्लेयर्स पर बोली लगाई है, जिसमें से 80 खिलाड़ी ही बिके हैं. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी टीमों ने कुल 167 करोड़ रुपये खर्च किए.

ट्रैकसीजी न्यूज़:

You might also like

IPL 2023 ऑक्शन समाप्त हो चुका है. कोच्चि में हुई नीलामी में 405 प्लेयर्स पर बोली लगाई है, जिसमें से 80 खिलाड़ी ही बिके हैं. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी टीमों ने कुल 167 करोड़ रुपये खर्च किए. चेन्नई सुपर किंग्स प्रबंधन अपनी व्यावहारिकता और समझदारी के लिए मशहूर है और उसने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए ‘मिनी नीलामी’ में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को खरीदकर टीम के लिए बेहतरीन फैसला किया.

चेन्नई-मुंबई ने लिए अहम फैसले 

चेन्नई के इस फैसले के पीछे उसकी भविष्य की योजना साफ झलकती है कि जब महेंद्र सिंह धोनी अलविदा कहेंगे तो कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं होगी. मुंबई इंडियंस की टीम पिछले दो वर्षों से बदलाव के दौर से गुजर रही है और उसने पिछले सत्र में बड़ी नीलामी में कुछ अटपटे फैसले किए, लेकिन अब उन्होंने स्टोक्स के कौशल की बराबरी वाले कैमरून ग्रीन को खरीदा.

सनराइजर्स हैदराबाद ने हैरी ब्रुक्स को अपनी टीम में शामिल किया है, लेकिन उन्हें जरूरत थी कि वे अपने गेंदबाजी लाइन-अप को स्थिर करने के लिए खिलाड़ी खरीदें.

पुराने रूप में लौटेगा आईपीएल 

चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदे बेन स्टोक्स (16.25 करोड़ रूपये), अजिंक्य रहाणे (50 लाख रूपये) धोनी का बिल्कुल सरल मंत्र है कि सीनियर खिलाड़ियों पर निर्भर रहो. आईपीएल अब ‘होम एंड अवे’ प्रारूप में वापसी करेगा तो टीम को चेपक पर 7 घरेलू मैच खेलने होंगे, जो बल्लेबाजों के लिए मददगार पिच नहीं होगी.

मुंबई इंडियंस ने खर्च किए इतने करोड़ रुपये 

मुंबई इंडियंस ने कैमरून ग्रीन (17.50 करोड़ रूपये), जॉय रिचर्डसन (1.50 करोड़ रूपये) को खरीदा. पिछली बार निराशाजनक फैसलों से उबरते हुए उन्होंने कैमरन ग्रीन के रूप में आदर्श खिलाड़ी खरीदा जो 23 साल का है और टीम की योजना में फिट बैठता है.

कैमरून ग्रीन और साथी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के टिम डेविड वानखेड़े की पिच पर अपनी ताकतवर हिटिंग से खतरनाक हो सकते हैं. इसमें ईशान किशन, डेवाल्ड ब्रेविस और एनटी तिलका को भी शामिल कर दिया, जो तो यह प्रतिद्वंद्वी के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. हालांकि गेंदबाजी आक्रमण पर थोड़ी चिंता है, क्योंकि जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर चोटों के बाद वापसी कर रहे हैं.

रिचर्डसन को शामिल करना टीम के लिए अच्छा फैसला रहा, जो जोफ्रा के बैक-अप विदेशी गेंदबाज हो सकते हैं.

पंजाब किंग्स ने सैम पर बहाया पैसा 

पंजाब किंग्स ने सैम करेन (18.5 करोड़ रूपये) और सिकंदर रजा (50 लाख रूपये) पर भरोसा किया. टीम के ज्यादातर रिकॉर्ड मैदान से बाहर रहे हैं और करेन को आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा बिकने वाला खिलाड़ी बनाना भी इसमें शामिल है.

टी20 विश्व कप के प्रदर्शन के बाद करेन के दो करोड़ रूपये के बेस प्राइज में रखा गया था, लेकिन नीलामी में होड़ होने का नतीजा हुआ कि वह 18 करोड़ से ज्यादा रूपये में बिके. टीम के मालिक नेस वाडिया ने नीलामी की होड़ जीत ली.

इस विकेटकीपर की हुई चांदी 

लखनऊ सुपर जायंट्स ने निकोलस पूरन (16 करोड़ रूपये) और डेनियल सैम्स (75 लाख रूपये) को खरीदा. टीम पहले ही आईपीएल सत्र में प्लेऑफ में पहुंची थी, लेकिन 2023 सत्र उनके लिए थोड़ा पेचीदा होगा. टीम को नहीं पता कि उन्हें हाथ का तेज गेंदबाज मोहसिन खान मिलेगा या नहीं जिनकी कोहनी की सर्जरी हुई थी.

हैरी पर हुई पैसों की बरसात

सनराइजर्स हैदराबाद ने हैरी ब्रुक (13.25 करोड़ रूपये), मयंक अग्रवाल (8.25 करोड़ रूपये) और हेनरिच क्लासेन (5.25 करोड़ रूपये) को खरीदा. टीम के पास 42 करोड़ से ज्यादा रूपये की राशि थी और उन्होंने इंग्लैंड के ब्रुक तथा भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को खरीदने में 20 से ज्यादा करोड़ रूपये खर्च कर दिए.

अग्रवाल अभी भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन पिछले सत्र को छोड़ दें तो वह आईपीएल में निर्भर रहने वाले खिलाड़ी रहे हैं. उनके रूप में टीम को कप्तानी का भी विकल्प मिलता है. कई ब्रुक को ‘इंग्लैंड के विराट कोहली’ की संज्ञा देते हैं, जिन्हें मध्यक्रम में फिट करना होगा.

गुजरात ने लिए ये फैसले 

गुजरात टाइटंस में शिवम मावी (6 करोड़ रूपये), केएस भरत (1.2 करोड़ रूपये) और केन विलियम्सन (2 करोड़ रूपये) शामिल हुए. गत चैम्पियन गुजरात की टीम ने कोच आशीष नेहरा के साथ नीलामी में चतुराई भरे फैसले किए.

दिल्ली कैपिटल्स ने अनुभवी प्लेयर्स को किया शामिल 

दिल्ली कैपिटल्स में मुकेश कुमार (5.50 करोड़ रूपये), फिल सॉल्ट (2 करोड़ रूपये), इशांत शर्मा (50 लाख रूपये) को तरजीह दी. टीम ने अपने खिलाड़ियों को चुनने में सही फैसले किए. पिछले सत्र में मुकेश कुमार उसके नेट गेंदबाज थे जो अब भारत ए के लिए नियमित रूप से खेल रहे हैं. गेंद को स्विंग करने की काबिलियत को देखते हुए वह पावरप्ले में अच्छे विकल्प हो सकते हैं.

लेकिन सॉल्ट को खरीदना सबसे अच्छा रहा, जिन्होंने टी20 विश्व कप से पहले टी20 सीरीज में पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थीं. दो करोड़ रूपये में इससे बेहतर खिलाड़ी नहीं हो सकता था. इशांत शर्मा को बेस प्राइज में खरीदना भी बुरा नहीं है.

KKR ने युवा प्लेयर्स पर लगाया दांव 

कोलकाता नाइट राइडर्स में एन जगदीशन (90 लाख रूपये), वैभव अरोड़ा (60 लाख रूपये). टीम के पास ज्यादा राशि नहीं बची थी, लेकिन तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अच्छा करने वाले जगदीशन को खरीदना उसके लिए अच्छा रहा और वो भी एक करोड़ रूपये से कम में.

RCB ने इन प्लेयर्स को खरीदा 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में विल जैक्स (3.2 करोड़ रूपये) और रीस टॉप्ले (1.90 करोड़ रूपये). इंग्लैंड के बांये हाथ के गेंदबाज टॉप्ले ने हाल में लार्ड्स में भारत को परेशान किया था, जिससे उन्हें और बल्लेबाज जैक्स को खरीदना अच्छा रहा. टीम ने कुछ और खिलाड़ियों में दिलचस्पी दिखाई, लेकिन उनके पास ज्यादा राशि नहीं बची थी.

होल्डर को मिली बड़ी रकम 

राजस्थान रॉयल्स ने जेसन होल्डर को 5.75 करोड़ रूपये में खरीदा. स्टोक्स के जाने के बाद टीम को अदद तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की जरूरत थी और 13 करोड़ रूपये की राशि में स्टोक्स और ग्रीन पहुंच से बाहर थे, तो उन्होंने होल्डर को लिया जो सवाई मान सिंह मैदान पर अच्छे विकल्प हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read

दुर्घटनाग्रस्त प्लेन हो रहा कबाड़, अमेरिकन कंपनी को ही बेचा जाएगा राज्य सरकार की जांच रिपोर्ट में तथ्य सामने आए थे कि प्लेन की सुरक्षित लैंडिग की जिम्मेदारी कैप्टन माजिद अख्तर की थी -ट्रैक सी जी न्‍यूज संभाग प्रमुख महेन्‍द्र  श्रीवास्‍तव

32 पन्नों की हिंदी-अंग्रेजी और 20 की विज्ञान-गणित की रहेगी उत्तरपुस्तिका माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (बोर्ड) इस साल से 10वीं और 12 के विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा कापी नहीं देगा  -ट्रैक सी  जी न्‍यूज संभाग प्रमुख महेन्‍द्र श्रीवास्‍तव

उमा भारती ने शराब की दुकान के सामने बांधी गाय, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी प्रतिक्रिया -ट्रैक सी जी न्‍यूूज संभाग  प्रमुख महेनद्र श्रीवास्‍तव उमा भारती ने शराब की दुकान के सामने गायों को बांधकर घास