RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

February 7, 2023 7:35 PM

RNI - NO : CHHHIN/2015/65786

February 7, 2023 7:35 PM

क्या है BF.7, जानें कोरोना के नए वैरिएंट से जुड़ी सभी खास बातें

👉🏻इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने BA.5.2.1.7 वैरिएंट को देखते हुए कई सुझाव दिए हैं और कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा को टाल देना बेहतर है.

ट्रैकसीजी न्यूज़/नई दिल्ली:

You might also like

आगरा में चीन से लौटा एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया है. 40 साल का शख़्स 2 दिन पहले ही चीन से लौटा था. संक्रमित शख़्स का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है. संक्रमित शख़्स को घर में आइसोलेट किया गया है. आगरा के सीएमओ ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि परिजनों और संपर्क में आने वालों का टेस्ट होगा. बता दें चीन में कोरोना से हालात बेकाबू हो चुके हैं. बड़ी संख्या में चीन में कोरोना केस सामने आ रहे हैं.. जिसके चलते सरकार ने चीन समेत 5 देशों से आने वालों का RTPCR अनिवार्य कर दिया है. चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, थाइलैंड से आने पर ये टेस्ट होगा. कोरोना संक्रमित मिलने पर विदेश से आने वाले को क्वारंटीन होना होगा. बाक़ी उड़ानों से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग की जाएगी.

वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना के नए BA.5.2.1.7 वैरिएंट को देखते हुए कई सुझाव दिए हैं और कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा को टाल देना बेहतर है. शादी समारोह और रैलियों को भी टाला जाए. भीड़भाड़ वाली जगह पर लोग मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें.

ओमिक्रॉन के कई सब वैरिएंट हैं (BA.1, BA.2, BA.3) और BA.5.2.1.7 भी ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट हैं. BA.5.2.1.7 को शॉर्ट में BF.7 कहते हैं. ये जो नया वेरिएंट हैं ये एक ख़ास म्यूटेशन R346T से बना है. BF.7 एंटीबॉडी को चकमा देकर संक्रमित करने में सक्षम है. ख़ास म्यूटेशन की वजह से BF.7 पर एंटीबॉडी का असर नहीं है. चीन में हालात बिगड़ने के लिए सबसे ज़्यादा BF.7 ज़िम्मेदार है. BF.7 की संक्रमण फैलाने की क्षमता सभी वैरिएंट में सबसे ज़्यादा है. BF.7 की RO वैल्यू 10-18.6 है. BF.7 पीड़ित औसतन 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

👉🏻BF.7 संक्रमण: प्रमुख लक्षण-

-बुख़ार
-थकान
-कंपकपी
-सीने में दर्द
-पेट दर्द
-उल्टी-दस्त
-गले में ख़राश
-लगातार खांसी

👉🏻सभी अस्पतालों में होगी मॉक ड्रिल

कोरोना के ख़तरे के चलते केंद्र सरकार ने देश के सभी अस्पतालों में 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल करने का ऐलान किया है. इस मॉक ड्रिल का मक़सद कोरोना के मद्देनज़र अस्पतालों में पूरी तैयारी रखना है. इस दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता, आईसीयू बेड समेत सभी तैयारियों को परखा जाएगा. चीन में कोरोना के बेकाबू होने से पूरी दुनिया में दशहत फैली हुई है. इसी के मद्देनज़र भारत में अलर्ट जारी है और सरकार हर हफ्ते बैठक करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Also Read

दुर्घटनाग्रस्त प्लेन हो रहा कबाड़, अमेरिकन कंपनी को ही बेचा जाएगा राज्य सरकार की जांच रिपोर्ट में तथ्य सामने आए थे कि प्लेन की सुरक्षित लैंडिग की जिम्मेदारी कैप्टन माजिद अख्तर की थी -ट्रैक सी जी न्‍यूज संभाग प्रमुख महेन्‍द्र  श्रीवास्‍तव

32 पन्नों की हिंदी-अंग्रेजी और 20 की विज्ञान-गणित की रहेगी उत्तरपुस्तिका माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (बोर्ड) इस साल से 10वीं और 12 के विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा कापी नहीं देगा  -ट्रैक सी  जी न्‍यूज संभाग प्रमुख महेन्‍द्र श्रीवास्‍तव

उमा भारती ने शराब की दुकान के सामने बांधी गाय, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी प्रतिक्रिया -ट्रैक सी जी न्‍यूूज संभाग  प्रमुख महेनद्र श्रीवास्‍तव उमा भारती ने शराब की दुकान के सामने गायों को बांधकर घास